Saturday, September 20, 2008

प्यार की झप्पी

video


आम तौर पर कम से कम पाँच मिनट पहले कक्षा में पहुँच जाता हूँ ताकि यदि कक्षा में खड़िया या मार्कर वगैरह नदारद हो,या कोई और समस्या हो तो उसका निबटान करवा सकूँ। लेकिन कल कुल तीन मिनट बचे थे और अभी मैं दफ़्तर से कक्षा के बीच आधे रास्ते में ही था। हलाकि तीन मिनट काफी थे कक्षा तक पहुँचने के लिए लेकिन मैंने आगे देखा कोई बीस वर्षीया मेक्सिकी-अमरीकी युवती और कोई चौदह पंद्रह साल का गोरा-चिट्टा, खूब घने बालों वाला एक युवक हाथों में प्लैकार्डस लिए हुए रास्ते में खड़े थे जिसपर लिखा था "फ्री हग्स", हर आने-जाने वाले की ओर प्लैकार्ड हिला-हिलाकर अपनी ओर ध्यान खींचने का प्रयत्न कर रहे थे लेकिन शायद सभी लोग कक्षा या और कहीं पहुँचने की जल्दी में हाथ हिलाते हुए आगे बढ जाते। उन लोगों ने मेरी ओर भी देखा एक मिनट को तो मैं रुका, घड़ी भी देखी लेकिन उनकी आंखों में देखने पर फिर मैं उन्हें गले लगाये बिना नहीं रह सका। लड़की कुछ भावुक होकर बोल पड़ी; मैं शायद पहला आदमी था जो शायद बीस मिनट बाद उनके गले लगा था। बाद में पता चला कि यह एक वैश्विक (शायद पश्चिम के देशों तक सीमित) अभियान है। जो संभवत: पश्चिम की दौड़ती भागती ज़िंदगी, एकाकी और सूनी होती जा रही ज़िंदगी में कुछ लोगों द्वारा संवदेनाएँ जगाए रखने का प्रयास है। अभी इस बारे में मुझे कुछ ज्यादा जानकारी तो नहीं है अगर आप लोगों को कुछ मालूम हो तो इस बारे में विस्तार से कुछ लिखें। थोड़ा सर्च मारकर तुरत-फुरत में एक वीडियो मिला जो उपर आप देख सकते हैं।

6 comments:

  1. What a Tradition!!!
    Really it is very emotional when you do these thing....
    Again Thanks for Great Post and Great Video.

    ReplyDelete
  2. अभी दो रोज पहले ही सड़क पर एक बालक को ऐसे ही देखा था-’Smile Please' का कार्ड लिए.

    ReplyDelete
  3. अच्छी जानकारी है। सच है आज हम सब मे दूरीयां बद़्अती ही जा रही हैं। ऐसे में निकटता के लिए यह एक अच्छा प्रयास है।

    ReplyDelete
  4. :) जादू की झप्पी का जादू सब जगह है और हर उम्र में है। यहां बम्बई में भी ये अभियान चला रहे हैं छात्र। हमने कुछ समय पहले अपने अंग्रेजी के ब्लोग पर इसके बारे में लिखा था,
    http://anitakumar-chirpings.blogspot.com/
    हिन्दी में नहीं लिखा ये सोच कर कि पता नहीं पाठक कैसे रिएकट करें पर आज आप का लेख पढ़ कर अच्छा लग रहा है। यहां से ही जादू की झप्पी भेज रहे हैं …।:)

    ReplyDelete
  5. http://www.freehugscampaign.org/forum/viewtopic.php?f=7&t=5779#p15383


    ये सिर्फ़ आप की जानकारी के लिए…॥:)

    ReplyDelete